रत्नागिरी इम्पेक्स : तकनीक से तरक्की की ओर…

कृषि एक ऐसा क्षेत्र है जहा से हर एक इंसान की शुरुआत होती है. बिना खाए तो इस संसार में कोई नहीं रह सकता है. यही खाना हमें प्राप्त होता है, विभिन्न कृषि फसलों से फिर चाहे बागवानी का क्षेत्र हो या फिर अन्य फसलों की खेती हो. कृषि में तकनीक के इस्तेमाल से एक बड़ी क्रांति आई है, बल्कि कृषि से तकनीक की ओर कृषि अग्रसर है. आने वाले समय ने कृषि तकनीकों में और अधिक बढ़ोतरी होगी क्योंकि यह भविष्य की एक जरुरत बनती जा रही है. कोई किसान खेती करने वाला हो बागवानी करने वाला हो या फिर पशुपालन करने करने वाला हो सभी के कार्य तकनीक के माध्यम से हो रहे हैं. यदि भारत की बात करे तो कृषि क्षेत्र में उपयुक्त यंत्रों का इस्तेमाल यहाँ बहुत बड़ा है जिसके चलते यहाँ के बाजार में भी कृषि यंत्रों ने अलग पहचान बनायीं है.

रत्नागिरी इम्पेक्स एक ऐसी कंपनी है जिसने कि देश में कृषि सम्बन्धी तकनीकों को बड़े स्तर पर प्रचारित कर किसानों तक पहुंचाया है. और नयी पीढ़ी के कृषि यन्त्र किसानों को लाकर दिए हैं. इस कंपनी ने किसानों के लिए बागवानी, कृषि, सिंचाई और छोटे-छोटे कृषि यन्त्र किसानों तक पहुंचाए है. जहाँ तक तकनीक को प्रचारित करने का सवाल है तो बागवानी और कृषि क्षेत्र के लिए रत्नागिरी इम्पेक्स की और से एग्रीमेट ब्रांड से एक पूरी रेंज उपलब्ध है.

इस सीरीज में जो मुख्य उत्पाद हैं, वो स्प्रे मशीन जिसमें मैन्युअल स्प्रे, बैटरी चालित स्प्रे, पॉवर स्प्रे, बेकपैक स्प्रे, डायाफ्राम स्प्रे, इंजिन स्रे ह हैं, इसके आलावा गार्डन टूल्स, फोगर, टी प्रुनर, टी हार्वेस्टर आदि शामिल है, पॉवर टूल्स के लिए इस कंपनी के पास उत्पादों की एक बड़ी रेंज है. इन उत्पादों में चैनशॉ, डायाफ्राम पम्पस, रोटरी टिलर, हेज ट्रिमर, पोल, प्रूनर, बेक-पैक मिष्ट ब्लोअर आदि शामिल है. यह उत्पाद गुणवत्ता से पूरी तरह परिपूर्ण है. सबसे खास बात यह है कि किसानों को एक छत के तले सभी कृषि एवं बागवानी उत्पाद उपलब्ध हो रहे हैं. रत्नागिरी इम्पेक्स देशभर के सभी राज्यों में कार्य करते हुए किसानों को आधुनिक कृषि तकनीकों से जोड़ रही है जो नयी पीढ़ी के कृषि एवं बागवानी यन्त्र है.

इनमें से कुछ खास उत्पाद इस तरह हैं

मोबाइल पॉवर स्प्रेयर रू अभी तक किसान कन्धों पर स्प्रे मशीन लटकाकर स्प्रे करता है, लेकिन इस उत्पाद के माध्यम से इसकी परिभाषा बिल्कुल उलट है, यह स्प्रे उत्पाद मोटर चालित है और आसानी से इसको किसी ट्रोली की तरह आसानी से इधर-उधर घुमाया जा सकता है. इसका टैंक 50 लिटर की क्षमता का है और यह डबल स्ट्रोक के साथ सिंगल सिलेंडर से लैस है. 

टी हार्वेस्टररू देश की चाय विदेशों तक अपनी खुसबू फैलाती है, चाय उत्पादन करने वाले किसानों के लिए एक कृषि यंत्र टी हार्वेस्टर बहुत ही उपयोगी है. इसके लिए यह टी हार्वेस्टर आसानी से चाय की पत्तियों की कटिंग करता है. यह 2 स्ट्रोक पेट्रोल मिक्स इंजिन से लैस है. 26 सीसी और 1 एच.पी इंजिन से लैस है. आसानी के साथ इस ती हार्वेस्टर से चाय की पत्तियों की कटाई की जा सकती है. 

रोटरी टिलर किसानों के मध्य रोटरी टिलर की बढती मांग को देखते हुए इस कंपनी ने किसानों के मध्य बेहतरीन और विश्व स्तरीय गुणवत्ता वाले रोटरी टिलर को भारतीय किसानों के लिए मार्किट में उतारा है.  रोटरी टिलर और कल्टीवेटर के माध्यम से किसानों के काम काफी आसान हुए है. रोटरी टिलर और कल्टीवेटर का इस्तेमाल भारत में काफी बढा है, यह एक ऐसा कृषि यन्त्र है जिसने कृषि करने के तरीको में काफी परिवर्तन आया है.

ऐसे आधुनिक तकनीक वाले उत्पादों की मदद से कृषि में एक और क्रांति की शुरुआत हुयी है.इसी की बदौलत किसानों को कम लागत में अधिक फसल पैदावार मिल रही है और अच्छे उत्पादन के साथ किसानों की आय में भी बढ़ोतरी हुयी है. आने वाले कुछ समय में इन उत्पादों का इस्तेमाल और मांग किसानों में और अधिक बढेगा. इस तरह की कृषि तकनीक के जरिए किसानों की कार्यशैली आसान हुयी है. इस तरह के कृषि यंत्रो का इस्तेमाल किसानों के लिए आवश्यक है.

Comments