प्रगतिशील किसानों को एस्पी करेगी पुरस्कृत...

एस्पी देश में विभिन्न फसलों में रसायनों के छिड़काव हेतु स्प्रेयर आदि का निर्माण करने वाली अग्रणी कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना 1946 में श्री लल्लू भाई पटेल द्वारा फसलों में रसायनों के ठीक तरह से स्प्रे एवं कृषि में अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के उद्देश्य से की गई थी। कंपनी निरंतर किसानों को कम लागत में खेती करने के लिए उपकरणों का निर्माण कर रही है। किसानों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित करने के लिए सन् 1973 में एक करोड़ रुपए निवेश से एस्पी रिसर्च एंड डेवलेपमेंट फाउंडेशन (एआरडीएफ) की स्थापना की गई जो कि वर्तमान में 24 करोड़ की पूंजी से चलाया जा रहा है।

इस बीच कंपनी द्वारा प्रत्येक वर्ष प्रगतिशील किसानों को एल.एम पटेल फार्मर ऑफ द ईयर अवॉर्ड दिया जाता है। यह पुरुस्कार उन किसानों को दिया जाता है जिन्होंने कृषि में जल, श्रम, भूमि का उचित तरीके से इस्तेमाल कर खेती से अधिक लाभ प्राप्त किया होता है। इस पुरुस्कार को तीन श्रेणी, बागवानी फसल, वर्षा-आधारित फसल एवं महिला किसान में विभाजित किया जाता है। इस पुरुस्कार के लिए आवेदनों को वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिकों की कमेटी द्वारा भली भांति जांच परखकर सूचीबद्ध किया जाता है। पुरुस्कृत किए गए किसानों को एक प्रमाण-पत्र व एक लाख रुपए नकद के साथ ट्रॉफी भी प्रदान की जाती है।

इस वर्ष पुरुस्कार वितरण समारोह 30 दिसंबर 2017 को एस्पी ऑडिटोरियम मालड़, मुंबई में आयोजित किया गया है। इस आयोजन में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस द्वारा विभिन्न श्रेणी में चयनित किसानों को पुरुस्कृत किया जाएगा। 

Comments